Categories
News Other

सावधान!! इन लोगो के लिये ज्यादा खतरनाक है कोरोना वायरस, नई रिसर्च में हुया खुलासा…..

खबरें

भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। भारत में पिछले 24 घंटे में अब तक के रिकॉर्ड 50 हजार नए मामले सामने आए हैं। वहीं, 708 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही कुल मरीजों की संख्या 14,35,453 हो गई है। जबकि, 32,771 लोगों की जान जा चुकी है। इसी बीच दुनिया भर में कोरोना पर शोध हो रहे हैं, जिनमें तमाम नई बातें सामने आ रही हैं। हाल ही में इंग्लैंड में पब्लिक हेल्थ की रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। वैज्ञानिकों ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का वजन अगर जरूरत से ज्यादा है तो खतरा बन सकता है। शोध में बताया गया कि ICU में भर्ती होने वाले तीन चौथाई लोग मोटापे का शिकार थे। इन लोगों को कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा है।

इन लोगों को सबसे ज्यादा खतरा
रिसर्च में वैज्ञानिकों ने बताया कि कोरोना संक्रमित लोग कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इनमें दिल की बीमारियां, हाई ब्लड प्रेशर, गुर्दे संबंधी बीमारी का कारण बनता है। अब विशेषज्ञ इनका संबंध कोरोना वायरस संक्रमण और इससे होने वाली मौत के बीच जोड़कर देखा गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि ICU में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों में से तीन चौथाई लोग मोटापे का शिकार थे और उनमें मौत का फीसदी अन्य के मुकाबले 40 फीसद ज्यादा था।

शोध में हुआ खुलासा
हालांकि, इस बात का खुलासा नहीं हुआ कि मोटापे का शिकार लोगों की हालात चिंताजनक क्यों बनी हुई है और सामान्य लोगों से ज्यादा मौत क्यों हो रही हैं। पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के एलिसन टेडेस्टोन ने कहा, “यह एक चिंता की बात है कि मोटापे से गंभीर बीमारी या कोविड-19 से मौत का ज्यादा खतरा रहता है।” सामान्य वजन कोविड-19 के खतरे से सुरक्षा प्रदान करने में मदद कर सकता है।