Categories
News Other

कम्प्यूटर से भी तेज हो सकता है दिमाग, बस सुबह उठ कर करें ये काम….

स्वास्थ्य..

दिमाग हमारे शरीर का वह अंग होता है, जो हमेशा काम करने के साथ साथ हमारे पूरे शरीर को अपने कंट्रोंल रखाता है। साथ ही हमारे जीवन की सभी यादों को सहेज कर रखता है। लेकिन कई कारणों की वजह से यह कम काम करने लगता है।

जिससे हमारी याददास्त काफी कमजोर हो जाती है और हम दैनिक कार्यों को भी भूलने लगते हैं। ऐसा होने पर हमें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पडता है। इसलिए हमें हमारे दिमाग को हमेशा चुस्त व दुरस्त रखना जरूरी है। इसके लिए हमें नियमित रूप से एक काम करना होगा।

जिसकी वजह से दिमाग हमेशा सही तरह से काम करता रहेगा और आपको कोई परेशानी नहीं होगी। इसके लिए आपको हर रोज सुवह उठने के बाद अपने दिमाग को शांत रखने के लिए 15 मिनट निकालने होंगे। इसके लिए आप किसी एकांत जगह में जाकर ध्यान करें। ध्यान करते समय यह भूल जाएं कि दुनियां में हम कहा है या फिर कौन क्या कर रहा है।

एकांत में बैठकर आंखें को बंद कर व अपने अंतर्मन को एकाग्र करने का प्रयास करें। जब शूरूआत मे आप प्रयास करेंगें तो मन में एकाग्रता नहीं आएगी। इसलिए चिंता नहीं करें औऱ अपनी इस कोशिश को निरंतर जारी रखते हुए अभ्यास करें। कुछ दिनों में आपका मन एकाग्र होता चला जाएगा और नियमित रूप से ध्यान करने से आपकी मेमोरी बहुत तेज हो जाएगी। साथ ही आपके दिमाग से तनाव दूर हो जाएगा।

जिससे आपकी जिंदगी में खुशहाली दिखाई देने लगेगी। लेकिन इस बात का ध्यान रखे की यह सिर्फ नियमित रूप से करने पर ही होगा। जब आप अपने मन को एकाग्र करने में सफल हो जाएंगे तो आप खुद देंखेंगे की आपका दिमाग बहुत तेजी से काम करने लगेगा।

इससे आपकी याददास्त बहुत अच्छी हो जाएगी और आप एक बुद्धीजीवी लोगों की श्रेणी में गिने जाने लगेंगे। साथ ही इससे आपके जीवन से तनाव हमेंशा के लिए गायब हो जाएगा।